Snehdeep Osho Vision

 कर्म-पद्धति की श्रेष्ठता कर्म की कुशलता में है।’

 और कर्म की कुशलता से लाओत्से का वही अर्थ है, जो कृष्ण का अर्थ है। कर्म में कुशल वही है, जिसका कर्ता खो जाए , जिसका करने वाला न रहे, बस कर्म ही रह जाए । क्योंकि वह कर्ता बीच-बीच में आकर कर्म की कुशलता में बाधा डाल देता है।

कभी आपने देखा है कि कार चलाते वक्त अगर आप चूक जाते हैं, ‍एक्सीडेंट होने की हालत आ जाती है, तो वह वही क्षण होता है, जब ड्राइविगं की जगह ड्राइवर बीच में आ जाता है–तभी। अगर अकेली ड्राइविंग हो, तो ‍एक्सीडेंट की कोई संभावना नहीं है। आपकी तरफ से तो नहीं है; दूसरे की तरफ से हो, तो वह दूसरी बात है। लेकिन जब ड्राइवर बीच में आ जाता है, तब गड़बड़ हो जाती है। ड्राइवर का मतलब है, जब आप बीच में आ जाते हैं। जब सिर्फ ड्राइविंग ही नहीं होती, आप बीच में आकर गड़बड़ करने लगते हैं, सोेच-विचार चलने लगता है, या अकड़ आ जाती है कि मुझसे कुशल और कोई ड्राइवर नहीं, तभी ‍एक्सीडेंट हो सकता है। जहां कर्ता है, वहां कर्म की कुशलता खो जाती है।

कार्य की पद्धति की श्रेष्ठता है कर्म की कुशलता में, कर्ताहीन कर्म में । और  कर्ताहीन कर्म तभी होता है, जब पर की कोई आकांक्षा नहीं होती। जब पर की आकांक्षा होती है, तो कर्ता मौजूद होता है। जब पर की कोई आकांक्षा नहीं होती, तो कर्म ही काफी होता है।

इनफ अनटू इटसेल्फ ! कर्म कर लिया, बात पूरी हो गई! इसलिए हम जो काम बिना किसी पर की आकांक्षा के करते हैं, उनमें हमारी कुशलता बड़ी श्रेष्ठ होती है। अगर आप शौकिया बागवानी करते हैं, तो आपकी बागवानी में जो कुशलता होगी, उसका हिसाब लगाना मुश्किल है। अगर आप शौकिया चित्र बनाते हैं, तो चित्र बनाने में जो आपकी लीनता होगी, वह ध्यान बन जाएगी। अगर आप शौकिया सितार बजाते हैं–‍व्यवसायी नहीं, प्रोफेशनल नहीं, वह आपका धंधा नहीं है, आपका आनंद है–तो सितार बजाने में आप उस कुशलता को उपलब्ध हो जाएंगे, जिसकी लाओत्से बात करता है। इसलिए आपको अपनी हॉबी में जितना आनंद आता है, उतना अपने काम में नहीं आता। ‍क्योंकि काम में आपका कर्ता मौजूद होता है; हॉबी में कर्ता की कोई जरूरत नहीं होती, कोई फल का सवाल नहीं होता, करना ही आनंद होता है।

"ओशो ताओ उपनिषद"


The superiority of karma-method is in the efficiency of karma. '

  And with the skill of karma Laotsse has the same meaning as Krishna.  The one who is skilled in karma is the one whose doer is lost, the one who does not do, only karma remains.  Because the doer interrupts the skill of karma in between.

 Have you ever noticed that if you miss while driving a car, the condition of being an accident comes, then it is the moment when the driver comes in the middle of the driving - then only.  If driving alone, there is no possibility of an accident.  Not from your side;  If it's from another's side, that's another thing.  But when the driver interrupts, then there is a mess.  Driver means when you get in the middle.  When driving is not just there, you start to mess up in the middle, start thinking, or swear that I am skilled and no driver can be an accident.  Where the doer is there, the skill of karma is lost.

 The superiority of the method of work is in the efficiency of karma, in the doing of non-work.  And doless karma happens only when there is no aspiration.  When there is an aspiration, the doer is present.  When there is no aspiration, karma is enough.

 Enough into itself!  Work done, the thing is done!  Therefore, in the work we do without any aspirations, our skill is very good.  If you do amateur gardening, it will be difficult to calculate the skill of your gardening.  If you make amateur pictures, then you will be very attentive in drawing pictures.  If you play an amateur sitar — not a businessman, not a professional, that is not your business, your pleasure — then you will be able to play the skill that Laotsay talks about.  Therefore, you do not enjoy your hobby as much as you enjoy it.  Because your doer is present in the work;  There is no need for a doer in hobby, there is no question of fruit, it is pleasure to do.

 "Osho Tao Upanishad"



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