Snehdeep Osho Vision

 हम दो हैं। और इसलिए हमारा जो सवाल है, वह जिंदगी-जिंदगी तक उलझता चला जाता है। और हर जिंदगी के बाद ज्यादा उलझ 

जाएगा, ‍क्योंकि विभाजन बढ़ता ही चला जाता है। इस विभाजन को कहीं से तोड़ो।

मनोवैज्ञानिक कहते हैं, क्रोध जो है, वह टेम्प्रेरी मैडनेस है–टेम्प्रेरी! है तो मैडनेस पूरी, टेम्प्रेरी है। थोड़ी देर रहती है, इसलिए आपको पता नहीं चलता। फिर निकल गई। परमानेंट हो जाए ,आप पागल हो गए । लेकिन जो टेम्प्रेरी है, वह कभी भी परमानेंट हो सकता है।

तो हमारे दिमाग पर जो बैठा हुआ एक पहरा है तथाकथित समझदारी का, उसे तोड़ना पड़े तो आपके भीतर वह समझ आ सकेगी। तो 

पहले यह तथाकथित समझ को तोड़ने के लिए कुछ करें।

समझ की भीतरी गहराई के लिए कहता है लाओत्से। वह ठीक कहता है कि डालो कांटा समझ का, तो क्रांति की मछली पकड़ में

आएगी। लेकिन आप अपने घर की बालटी में बैठे हैं कांटा डाले। उसमें नहीं आएगी। आपको खुद ही पता है कि इस बालटी में कोई मछली ही नहीं है। आप जिस बुद्धि में पकड़ने चल रहे हैं क्रांति को, वहां कोई क्रांति नहीं है। जिसको आप बुद्धि कहते हैं, वह सब से ज्यादा कंफरमिस्ट हिस्सा है, सब से ज्यादा  आर्थोडाक्स हिस्सा है आपके ‍व्यक्तित्व का। वहां कुछ पकड़ में नहीं आएगा।

उससे गहरे में, जहां जीवन की धारा बहती है, जहां तरलता है, जहां चीजें जन्म लेती हैं, अराजकता है जहां, जहां केऑस है अस्तित्व का; भीतर गहरे में, जहां हृदय में, जहां सारी ऊर्जा उठती है; जहां से काम आता है,क्रोध आता है, प्रेम आता है, घृणा आती है, दया, करुणा आती है –वहां। यह गणित और भाषा जहां चलती है, वहां से नहीं; यह भूगोल और इतिहास जहां पढ़ा जाता है, वहां से नहीं; केमिस्ट्री और फिजिक्स की जानकारी जहां से होती है, वहां से नहीं। जहां से प्रेम पैदा होता है, जहां से घृणा पैदा होती है, जहां जीवन के मूल स्रोत बहते हैं, वहां जब कांटा डलता है समझ का, तो क्रांति की मछली पकड़ में आती है। उसके बिना नहीं आती है।

अब अगर कभी हजार में कोई एकाध ऐसा सरल आदमी होता है, तो तत्काल हो जाता है। आज तो वह हालत कम होती चली जाएगी। 

आज तो हमें कुछ उपाय, कुछ डिवाइस करनी पड़ेगी, जिससे तोड़ें। पहले  तोडे , फिर भीतर प्रवेश हो सकता है। और तब,तब समझ और क्रांति दो चीजों के नाम नहीं हैं, एक ही सिक्के के दो पहलू हैं।

"ओशो ताओ उपनिषद"

we are two.  And so the question that we have, it goes on and on.  And more confused after every life

 Will go because the division goes on.  Break this division from somewhere.

 Psychologists say that anger is temperamental madness - temper!  If madness is complete, it is temporary.  It stays a while, so you don't know.  Then she left.  Permanent, you go crazy.  But the temperament, it can be permanent at any time.

 So the one guard sitting on our mind is the so-called prudence, if you have to break it then you will be able to understand it.  so

 First do something to break this so-called understanding.

 Lao Tzu calls for inner depth of understanding.  He is right that put the thorn in the grasp, then in the fishing of revolution

 Will come.  But you are sitting in the bucket of your house with a fork.  It will not come.  You know for yourself that there are no fish in this bucket.  The revolution you are holding in your intellect, there is no revolution there.  What you call wisdom is the most conformist part, the most orthodox part of your personality.  Nothing will get caught there.

 Deeper than that, where the stream of life flows, where there is liquidity, where things are born, where is chaos, where is chaos of existence;  Deep inside, where in the heart, where all the energy arises;  Where it comes from, anger comes, love comes, hate comes, mercy, compassion comes there.  It is not from where mathematics and language operate;  It is not from where geography and history are read;  Chemistry and physics are not known from where they are available.  Where love is born, where hatred arises, where the original sources of life flow, where the thorn shines when it comes to understanding, then the fish of revolution comes in its grip.  Does not come without him.

 Now if there is ever such a simple man in a thousand, it becomes immediate.  Today, that condition will continue to subside.

 Today, we have to do some measures, some devices, so that they break.  One can break first, then enter in.  And then, then understanding and revolution are not the names of two things, two sides of the same coin.

 "Osho Tao Upanishad"




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें